एक छोटे व्यापार के मालिक के रूप में कुछ ऐसी समस्याएं हो सकती हैं जो आपको व्यापार ख़त्म करते तक झेलनी होंगी, चाहे आपका व्यापार उत्पाद-आधारित हो या सेवा-आधारित। इसलिए, इनसे बचने के लिए आपको तैयार रहने की ज़रूरत है, जिससे आपका व्यापार न रुके।
अगर आप यह जानना चाहते हैं कि किसी भी व्यापार को कैसे बनाए रखा जाए और साथ ही वह एक सफल व्यापार हो, तो इसके लिए आपको अच्छे से सोचना होगा और साथ ही मेहनत भी करनी होगी।
एक बार जब आपको उन समस्याओं के बारे में जान जाएँ, जिनका आप सामना कर सकते हैं, तो आप उसके अनुसार अपनी योजना बना सकते हैं।
नीचे कुछ आम मुद्दे दिए गए हैं जिनका एक छोटे व्यापार के द्वारा सामना किया जा सकता है:
1. कंपनी का पंजीकरण
अपनी कंपनी का पंजीकरण करना एक छोटे व्यापार के मालिक के लिए एक लंबा, थका देने वाला और महँगा मामला हो सकता है।
2. निधि / लेखा
छोटे व्यापारों में पैसों की कमी एक बहुत बड़ी समस्या है। कोई भी व्यापार पर्याप्त वित्त या धन के बिना काम नहीं कर सकता है। इसका मुख्य वजह क्रेडिट की कमी या लोन का न मिलना है, जो व्यापार के कमज़ोर वित्त के कारण उसे मिल नहीं पा रहा है, जिसकी वजह आपकी खराब या कम साख हो सकती है। इसलिए, आपको ज़्यादा इंटरेस्ट रेट पर पैसे उधार लेने पड़ सकते हैं, जो आपकी क्रेडिट रेटिंग को भी प्रभावित करेगा। बैंकों के पास लचीली शर्तें भी नहीं हैं, जो इसे और अधिक कठिन बनाती हैं।
अपने खातों का ट्रैक रखना भी एक छोटे व्यापार के मालिक के लिए मुश्किल है, क्योंकि इस बारे में उसे ज़्यादा कुछ नहीं पता होता है।
3. कच्चा माल
कच्चे माल किसी भी व्यापार के लिए एक ज़रूरत है, और इसका कम मात्रा में मिलना, खराब गुणवत्ता, और इसके समय पर न मिलने से काफी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं, जिससे यह व्यापार या निर्माण के कामकाज को प्रभावित करेगा।
4. आपके ऑफिस के लिए जगह
अपना एक ऑफिस स्पेस बनाना बहुत ज़रूरी है और अच्छी जगह मिलना काफी मुश्किल है।
5. प्रौद्योगिकी
छोटे व्यापार नवीनतम तकनीकों के अनुसार खुद को ढाल नहीं पाते हैं, मतलब उनके पास मशीनरी और उपकरण को अपडेट करने के लिए कोई सही संसाधन मौजूद नहीं होता है। यह उत्पादन या निर्माण प्रक्रिया में बढ़ा दाल सकता है, कम गुणवत्ता में ज़्यादा दाम पर बनाए जाने वाले उत्पादों का निर्माण कर सकता है, जिसकी वजह से वे बाजार में अपने प्रतियोगियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं होते हैं।
6. मार्केटिंग/ विज्ञापन
कभी-कभी अपने प्रतियोगियों, ग्राहक की पसंद और अभी चल रहे सामानों के बारे में जानकारी प्राप्त करना मुश्किल होता है। इस वजह से छोटे व्यापारों के लिए बाज़ार की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने उत्पादों को अपडेट करना मुश्किल होता है।
छोटे व्यापार भी कभी-कभी एक मार्केटिंग योजना तैयार नहीं करते हैं, और अपने उन उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए रचनात्मक तरीकों का उपयोग नहीं करते हैं, जिससे वह अपने संभावित ग्राहकों का ध्यान नहीं खींच पाते हैं।
7. इंफ्रास्ट्रक्चर
अगर आपके व्यापार के पास एक अच्छा इन्फ़्रस्ट्रक्चर नहीं है, तो यह भी एक समस्या होगी, क्योंकि यह व्यापार के कामकाज और उसकी उत्पादन क्षमता और प्रक्रियाओं को प्रभावित कर सकता है।
8. महँगाई
महँगाई के कारण लोन के इंटरेस्ट रेट बढ़ सकते हैं, और इससे आपको लोन लेना भी मुश्किल हो सकता है।
9. क्षमता का सही उपयोग नहीं करना
छोटे व्यापार मशीनरी और उपकरणों का ज़रूरी सीमा तक उपयोग करने में विफल रह जाते हैं, जिससे उनका व्यापार बढ़ने में पीछे रह जाता है।
10. कोई प्रोजेक्ट प्लानिंग नहीं
एक और समस्या खराब प्रोजेक्ट प्लानिंग है। कभी-कभी व्यापार के मालिक बिना बाज़ार, सामान की मांग, उचित स्थान और बुनियादी ढांचे के बारे में जांच किये अपना व्यापार शुरू कर देते हैं।
एक उचित व्यापार योजना तैयार करने का पहला कदम होना चाहिए कि आप अपने प्रोजेक्ट में क्या करने चाहिए और क्या नहीं के बारे में जानते हैं और अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक वर्कफ़्लो बना सकते हैं या नहीं।
11. कोई कुशल कारीगर नहीं
अनुभवहीन या नए कार्यकर्ता भी एक मुद्दा है और व्यापार के लिए एक खतरा है, अनुभवी लोग ज़्यादा वेतन मांगेंगे और साथ ही अन्य सुविधाओं के बारे में भी पूछ सकते हैं। इन समस्याओं के कारण कम उत्पादन होगा , गुणवत्ता खराब हो सकती है और आपके लाभ पर भी असर पड़ सकता है।
12. काम का सही बँटवारा नहीं करना
अगर एक आदमी सारा काम कर रहा है, तो यह उसके लिए तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए आप अलग-अलग लोगों को अलग-अलग काम देने के लिए एक लिस्ट बनाएं, ताकि काम अच्छे से हो और आपके सारे कर्मचारी एक टीम के रूप में काम करें।
13. संगठित रहना
संगठित रहना एक चुनौती है। शुरुआत में ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसके पीछे काम करते रहना ज़रूरी है। ज़रूरत पड़ने पर आप किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं, ताकि आपका व्यापार अच्छे से चलता रहे।
14. प्रतिस्पर्धी बने रहना
एक और मुद्दा ग्राहकों की ज़रूरतों और इच्छाओं को पूरी करते रहना है। और इसके साथ ही अपने प्रतियोगिओं से बेहतर होना एक और मुद्दा है। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो आपका व्यापार आगे नहीं बढ़ सकता है।
ग्राहक की संतुष्टि और उन्हें बनाए रखना जैसी चीज़ें एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, क्योंकि यह आपके व्यापार के भाग्य का फैसला करती हैं।
15. रूझानों के साथ खुद को अपडेट रखना
कुछ व्यापार मालिकों को बाज़ार में क्या चल रहा है इसके बारे में कुछ पता नहीं होता है। अपने आप को बाज़ार में क्या चल रहा है इससे अच्छी तरह से वाक़िफ़ रखना एक छोटे व्यापार के मालिक के लिए काफी ज़रूरी है।
16. जीएसटी दाखिल करना
छोटे व्यापारों को जीएसटी के नियमों को समझने में परेशानी होती है।
सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करके व्यापार इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं।
17. जीएसटी प्रक्रिया ऑनलाइन है
सारी जीएसटी प्रक्रिया ऑनलाइन है, जो इंटरनेट कनेक्शन जैसे तकनीकी संसाधनों की कमी के कारण एक छोटे व्यापार के मालिक के लिए समझना मुश्किल होता है।
18. वर्किंग कैपिटल
वर्किंग कैपिटल रुक जाना एक और समस्या है, क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक क्रेडिट खाते के रूप में धन कर विभाग के पास रखा जाता है। इसमें सभी कर देनदारियों के रिकॉर्ड भी होते हैं।
इन समस्याओं को दूर करने के कुछ तरीके नीचे दिए गए है:
1. अपने ख़र्चों पर नज़र रखना
व्यापार के रोज़ाना के ख़र्चों को नियंत्रण में रखने के लिए, एक सस्ती जगह में जाया जा सकता है, टेलीफ़ोन कनेक्शन की संख्या को कम करके, ऑफिस की ऐसी जगह जिसका इस्तेमाल न हो रहा हो उसे बैंक को एटीएम मशीन स्थापित करने के लिए किराए पर दे करके, थोक में कभी खरीदी न करके, मार्केटिंग के पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल न करके, स्टॉक पर नज़र रख कर, उत्पादों को ऑनलाइन बेच कर, लोन की स्थिति पर नज़र रख कर, सही लोगों को काम पर रख कर और अपने करों की योजना बना कर ख़र्चों पर काबू पाया जा सकता है।
2. पहले से स्टॉक की योजना बनाना
पहले से अपने स्टॉक की योजना बनाना सही रणनीति है, जिससे आप ज़्यादा रखरखाव लागत देने से बच जाएँ, जो आपके कैश फ्लो को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
3. प्रौद्योगिकी का उपयोग करें
पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम (POS) का उपयोग करें जिससे आप अपनी बिक्री के आंकड़ों का विश्लेषण कर सकें, बिक्री को बनाए रख सकें और बार-कोड स्कैनर और क्रेडिट कार्ड प्राधिकरण को एक करके अपने दामों को कम कर सकें।
अपने टैक्स की गणना करने के लिए, भुगतान की जाने वाली डेबिट राशि पर नज़र रखने, क्रेडिट प्राप्त करने, इन्वेंट्री प्रबंधन, चालान आदि के लिए ज़िपबुक जैसे एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।
मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके आप पैसे डाल या खर्च कर सकते हैं या सामान ख़रीद सकते हैं।
4. मार्केटिंग/ विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें
अपने सामान का विज्ञापन करने के लिए फेसबुक (फेसबुक पेज, विज्ञापन), लिंक्डइन, ट्विटर, यूट्यूब (अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में वीडियो बनाएं) जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करें।
5. एक व्यापार योजना बनाएं
एक व्यापार योजना एक छोटे व्यापार के लिए सबसे ज़रूरी दस्तावेज़ों में से एक है। इसमें टीम के बारे में (कार्य अनुभव, कौशल, शिक्षा पृष्ठभूमि), व्यापार का उद्देश्य, व्यापार का सारांश (सेवाएं, उत्पाद, पुरस्कार), व्यापार की कुछ मौजूदा दिक्कतें और उनके कुछ समाधान, व्यापार का मार्केट शेयर, और व्यापार के प्रतियोगियों, और भविष्य के वित्तीय अनुमानों (लाभ, बिक्री) के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
6. कम कर्मचारियों के साथ काम करें
काफी ज़्यादा लोगों को काम पर रखने की ज़रूरत नहीं है, एक छोटा व्यापार मालिक मौजूदा कर्मचारियों को समर्थन और मार्गदर्शन दे कर अपने व्यापार को बढ़ा सकता है , उन्हें अलग-अलग व्यापार की प्रक्रियाओं में प्रशिक्षित कर सकता है, अपनी टीम को प्रभावी ढंग से बोलने और मुद्दों पर संवाद करने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है, यदि कोई दिक्कत हो तो उसे बताने, कुछ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर लागू करने, अगर ज़रूरी हो तो लोगों को बाहर से बुलाने, लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने, टीम वर्क को प्रोत्साहित करने, अपनी ज़िम्मेदारियों को सही तरीके से निभाने, किसी का अपमान न करें और साथ ही इस तरह के व्यवहार को भी बर्दाश्त न करें।
7. प्रतियोगिता से आगे रहना
अपने प्रतिद्वंद्वियों से कोई फाइनेंसिंग के कुछ तरीके सीख सकता है जैसे जो निवेश के तरीके चुने गए थे वे सफल क्यों थे और अगर नहीं थे तो उसका क्या कारण क्या था, कैश फ्लो सही रखने के लिए प्रतियोगियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीके, उन तरीकों को अपनाना जैसा कि प्रतियोगियों द्वारा व्यापार की स्थिति नापने के लिए किया जाता है, उत्पादन, आउटसोर्सिंग, या प्रतियोगियों के आधार पर उत्पादों को खरीदने का निर्णय लेना, प्रतियोगियों के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले टैक्स बचाने के तरीकों को अपनाना, प्रतियोगियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीकों का उपयोग वित्त और एकाउंटिंग प्रक्रियाओं को रिकॉर्ड करने के लिए, प्रतियोगियों द्वारा बैंक या एक एनबीएफसी से लोन लेने और फिर अपने व्यापार के लिए उसी तरह से लोन लेने की ज़रूरत पड़ने पर वैसे ही लोन लेना।
8. वर्किंग कैपिटल लोन / फाइनेंसिंग
वर्किंग कैपिटल लोन इसलिए लिया जाता है ताकि आपके व्यापार के रोज़ाना के कामकाज प्रभावित न हों। इस लोन के लिए किसी ज़मानत की ज़रूरत नहीं होती है, लोन की शर्तें लचीली हैं और लोन राशि का उपयोग करने में कोई प्रतिबंध नहीं हैं। यह लोन तब प्रभावी होता है जब मौसमी उतार-चढ़ाव होते हैं, इसे रोज़ाना के ख़र्चों के लिए लिया जा सकता है, अगर आपके व्यापार में पर्याप्त कैश नहीं है, आपके पास पर्याप्त धनराशि नहीं है आदि।
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