किसी भी छोटे व्यापार के लिए एक योजना बनाना बहुत ज़रूरी है। एक नया व्यापार शुरू करने के लिए और अभी चल रहे व्यापार को ठीक से चलने के लिए एक सटीक व्यापार योजना की ज़रूरत होती है। व्यापार की योजनाओं को बाज़ार में बदलाव के हिसाब से बदलते रहने की ज़रूरत होती है और इसलिए उन्हें नियमित रूप से अपडेट करते रहना चाहिए। एक व्यापार की योजना का उपयोग मुख्य रूप से व्यापार में लोन लेने के लिए किया जाता है।
एक अच्छी तरह से तैयार की गई व्यापार की योजना अच्छे तरीके से आपके व्यापार के सभी पहलुओं को बताती है। यदि इसे लोन देने वाले को दिया जाना है, तो यह एकदम सही होना चाहिए। आप इसके लिए किसी पेशेवर या विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं।
एक व्यापार योजना में ये चीज़ें होनी चाहिए:
1. आपकी टीम की जानकारी:
आपकी टीम के बारे में जानकारी जैसे कि छोटे व्यापार के मालिक, जिस पद के क्रम का पालन किया जाता है, सभी अधिकारियों के विवरण (शिक्षा पृष्ठभूमि, कार्य अनुभव, कौशल), टीम का आकार आदि, इन प्रश्नों के सभी उत्तरों को बताता है।
आपको इसमें एक और चीज़ शामिल करनी चाहिए, जिसमें आप यह बताएं कि आपकी टीम आपके व्यापार के लिए मूल्य कैसे जोड़ती है।
2. व्यापार करने की वजह:
व्यापार करने की वजह, उसका उद्देश्य जानना किसी भी व्यापार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। व्यापार के मालिक को यह पता होना चाहिए कि उसके व्यापार के उद्देश्य क्या हैं और अगले दो से तीन सालों में वह इन चीज़ों को पाने के लिए क्या करना चाहता है। इस सेक्शन में अगले कुछ वर्षों में प्राप्त किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण काम शामिल किये जाने चाहिए और पहले हासिल किए गए मील के पत्थर जो उसके व्यापार की क्षमता के बारे में बताते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण हैं।
3. व्यापार के बारे में अन्य जानकारियां:
इसमें आपके व्यापार के शुरुआत की तारीख, कंपनी के मिशन और वह क्या हासिल करना चाहती है जैसी चीज़ें, कंपनी के द्वारा बाज़ार में लाए गए उत्पादों और सेवाओं से संबंधित जानकारी, कंपनी ने जो अलग-अलग प्रमाणपत्र और पुरस्कार जीते हैं, यह सब शामिल होंगे।
4. मौजूदा समस्याओं का समाधान के साथ उनकी छोटी सी जानकारी:
इसमें आप अपने व्यापार की समस्याओं और उन तरीकों के बारे में जानकारी जोड़ सकते हैं जिन्हें आप अपना रहे हैं या उन समस्याओं को हल करने के लिए सही रहेंगे।
आपके पास इसमें दो सेक्शन हो सकते हैं: समस्या और समाधान। समस्या वाले सेक्शन में आप उस समस्या के बारे में बता सकते हैं जिसे आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं, वह समस्याएं जिनका आपके भावी ग्राहक सामना कर रहे है और आप उन्हें ठीक करने की क्या कोशिशें कर रहे हैं।
समाधान वाले सेक्शन में आप ग्राहकों को आने वाली सभी समस्याओं का समाधान दे सकते हैं। आपको यह भी बताना चाहिए कि ग्राहक आपके द्वारा दिए गए समाधानों का ही चयन क्यों करेंगे। आप ग्राहकों के साथ हुई कुछ दिक्कतों के उदाहरण भी इसमें बता सकते हैं और फिर आपने इन समस्याओं को ठीक कैसे किया।
5. बाज़ार के बारे में जानना:
उस बाजार के बारे में जानना जिसमें आपका व्यापार चल रहा हो, बहुत ज़रूरी है। इसमें आप अपने व्यापार के B2B और B2C मॉडल और वह बाज़ार कितना बड़ा है आदि को शामिल करें, जिसमें आप अपने व्यापार को लाना चाहते है और अपने व्यापार की बाज़ार में हिस्सेदारी को बढ़ाना चाहते हैं। इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपके व्यापार की बढ़ने की गति को शुरू करने में मदद मिलेगी।
6. प्रतियोगी:
प्रतियोगी किसी भी व्यापार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और साथ ही उसी बाज़ार का हिस्सा है, जो आपके ग्राहकों को अपने पास ले जा सकते हैं। बिज़नेस प्लान में एक सेक्शन होना चाहिए, जिसमें बताया जाएगा कि आप उनसे कैसे निपटेंगे या उनसे कैसे निपट रहे हैं।
बाज़ार में सबसे बड़े खिलाड़ियों के बारे में बताएं जो आपके क्षेत्र में काम कर रहे हैं, आपके प्रतिस्पर्धी, आप अपने आप को दूसरों और आपके उत्पादों और सेवाओं को से कैसे अलग करते हैं। आप इस जानकारी को SWOT विश्लेषण (आपकी ताकत, कमज़ोरी, अवसर और अपने व्यापार और प्रतियोगियों से मिलने वाले खतरे) के साथ दे सकते हैं।
7. वित्तीय अध्ययन:
इसमें आपके व्यवसाय का वित्तीय प्रदर्शन और तीन सालों के वित्तीय अनुमान शामिल होंगे। इन बयानों में लाभ, बिक्री और पिछले तीन वर्षों की बैलेंस शीट भी शामिल होगी।
यदि आप चाहें, तो आप इसमें निवेश की राशि या एक ज़रूरी लोन की जानकारी भी शामिल कर सकते हैं। अतिरिक्त धन का निवेश कैसे किया जाएगा, अगर कोई शेयरधारक हो तो, और वित्तीय अनुपात जैसे कि क़र्ज़ और इक्विटी का, व्यापार का वर्तमान राशन आदि को भी शामिल किया जा सकता है।
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