कोई भी छोटा व्यापार अपने खर्चे कम कर के या अपनी बिक्री बढ़ा के ज़्यादा पैसे कमा सकता है। बिक्री बढ़ाने में ज़्यादा समय लगेगा, क्योंकि इसमें काफी प्लानिंग की ज़रूरत होती है, इसलिए आप अपने रोज़ाना के खर्चे कम करके ज़्यादा फायदा कमा सकते हैं।
नीचे कुछ तरीके दिए हुए हैं जिससे आप ऐसा कर सकते हैं:
ऐसी जगह चुने जो सस्ती हो:
हर व्यापार को सफल होने के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाके चुनने की ज़रूरत नहीं है। सस्ती जगह चुनने से आप अपने किराये को कम कर सकते हैं। अगर आपके ग्राहक आस-पास के नहीं हैं और आने-जाने वाले हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।
अपने टेलीफ़ोन कनेक्शन को कम करें:
अगर आप अपने व्यापार में अभी भी लैंडलाइन कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको दोबारा सोचना चाहिए। लैंडलाइन की जगह मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल काफी सस्ता है और इससे आप दुकान में ना होकर भी ग्राहकों के कॉल्स ले सकते हैं।
खाली जगह का इस्तेमाल करें:
अगर आपके दुकान या ऑफिस में कोई ऐसी जगह है जो आप इस्तेमाल नहीं करते, तो आप उसे बैंक को किराये पर एटीएम लगाने के लिए दे सकते हैं, मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या उसे मीटिंग या दूसरी बैठकों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
छोटे से छोटे ख़र्चों की निगरानी करें:
आपको अपने ख़र्चों की एक लिस्ट बना कर रखनी चाहिए। आपके ख़र्चों को कम करने या दूसरे ख़र्चों को काबू में करने में एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर आपकी मदद कर सकता है। अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो आज ही शुरू करें!
पुराने और आम विज्ञापन के तरीकों से बचें:
पारंपरिक और आम विज्ञापन देने के तरीके जैसे टीवी में विज्ञापन देना, होर्डिंग लगाना जैसी चीज़े महँगी हो सकती है। अपने सामान के बारे में लोगो को बताने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें, जिससे वह ज़्यादा लोगों तक पहुंच सके और आपको अच्छे रिटर्न मिलें।
थोक में कभी ख़रीददारी न करें:
अगर आपका व्यापार छोटा है, तो थोक में सामान खरीदना सही होगा, लेकिन आपको सामान क्यों इस्तेमाल होगा और कब तक आपको उसकी ज़रूरत होगी, इसका ध्यान रखना होगा। एक छोटे व्यापार के मालिक के रूप में आपको जिस सामान की आज ज़रूरत हो, वही खरीदें। आपका पूरा ध्यान कैश फ्लो बढ़ाने में होना चाहिए।
अपने स्टॉक की जानकारी रखें:
अगर आपके व्यापार में स्टॉक की ज़रूरत है, तो इसे कम करने का मतलब होगा आपका पैसा बैंक में ज़्यादा और फंसा हुआ कम होगा। अपने सामान के भंडार की सही जानकारी रखें, जिससे आप ज़्यादा खर्चे न करें। आप इसके लिए “इन्वेंटरी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर” इस्तेमाल करने के बारे में सोच सकते हैं।
अपना सामान ऑनलाइन बेचने की कोशिश करें:
आपको यह पता होगा की आज ई-कॉमर्स काफी आगे बढ़ चुका है। आज अपना सामान बेचने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाना काफी आसान है। ऐसा करने से आप मार्केटिंग और सामान के ऊपर खर्चे काफी कम कर सकते हैं और एक छोटी जगह से अपना काम चला सकते हैं।
अपने लोन के बारे में पता करें:
अगर अपने एक लोन लिया है और उसकी किस्तें आपके कैश फ्लो को प्रभावित कर रही हैं, तो आप इस बारे में अपने बैंक से बात कीजिए। कुछ बैंक आपको कुछ दिन रुकने, लोन के दिन कम करने या लोन की किस्तें कम करने जैसे विकल्प दे सकते हैं।
अपने टैक्स प्लान करें:
साल के अंत में अपने एकाउंटेंट से मिल के अपने आय और व्यय के बारे में बात करें, जैसे इस साल की आय को अगले साल के टैक्स कम करने के लिए प्रयोग करें। इस मामले में आपके एकाउंटेंट आपको सबसे अच्छे से सलाह दे सकते हैं! अपने टैक्स के बारे में प्लान करने के लिए आप एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
सही लोगों का चुनाव करें:
आप कम अनुभवी लोगों को चुन के उन्हें एक या दो महीने की ट्रेनिंग दे सकते हैं, यह अनुभवी लोगों को चुनने से अच्छा होगा, जिससे आप अपने खर्चे कम कर सकते हैं(ज़्यादा योग्य लोग ज़्यादा पैसों की मांग करेंगे)। जब ज़रूरत हो, तब आप हमेशा अनुभवी लोगों को काम पर रख सकते हैं।
क्या आप अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए एक लोन चाहते हैं? ग्रोमोर से संपर्क कीजिए। हम एक आसान ऑनलाइन तरीके से आपको दस लाख तक के असुरक्षित व्यापार लोन देते हैं!