हालांकि मोबाइल मार्केटिंग आमने-सामने नहीं होता है, लेकिन यह एक छोटे व्यापार के मालिक को उसके मोबाइल फोन के द्वारा अपने ग्राहकों के संपर्क में रहने का अवसर देता है, जिसे ग्राहक हर समय एक्सेस करते हैं। मोबाइल मार्केटिंग आम जनता और सामान खरीदने वाले लोगों तक पहुंच कर व्यापार की बिक्री बढ़ने में मदद करता है। इसका उपयोग आप अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ ही संभावित ग्राहकों के लिए भी कर सकते हैं।
एक छोटे व्यापार के मालिक के रूप में मोबाइल मार्केटिंग का उपयोग करने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं:
1. मैसेज के द्वारा मार्केटिंग
आजकल सभी स्मार्टफोन में एसएमएस की सुविधा उपलब्ध है, भले ही लोगों ने चैट करने और बात करने के लिए दूसरे विकल्प ढूंढ लिए हों लेकिन यह आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में बताने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि इस बात की ज़्यादा संभावना है कि लोग अभी भी अपने ईमेल पढ़ने की बजाय अपने मैसेज पढ़ेंगे।
एक opt-in अभियान बनाएं जो ग्राहकों को साइन-अप करने, अलर्ट प्राप्त करने और चल रहे अभियान में शामिल होने के लिए पुरस्कार दे रहा हो। यह अभियान ग्राहकों को इनाम या सामान में छूट लेने के लिए कुछ करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
2. एक वेबसाइट बनाएं जो मोबाइल में इस्तेमाल की जा सकती हो
अगर आपके प्रतिद्वंद्वी एक ऐसी साइट पेश कर रहे हों, जिसे मोबाइल में इस्तेमाल किया जा सकता हो, तो आप अपने ग्राहकों को उनके पास जाने से रोकने के लिए एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं जिसे लैपटॉप, डेस्कटॉप, मोबाइल फोन और टैबलेट आदि किसी से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
3. मोबाइल ऐप
भले ही मोबाइल ऐप बनाना महँगा है, पर आप ऐसे एप्लिकेशन बनाने वालों के साथ कम बजट पर भी काम कर सकते हैं। आजकल ऐप काफी चल रहे हैं, इसलिए इस तरीके के बारे में भी सोचा जा सकता है।
4. अलग-अलग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सक्रिय रहना
कुछ पोस्ट साझा करना, बातचीत शुरू करना, अपने पोस्ट पर आई टिप्पणियों का जवाब देना, ग्राहकों के विचारों और सुझावों पर टिप्पणी करना आदि करने से आपका ब्रांड काफी दूर तक पहुँचेगा और काफी लोग इसकी सराहना करेंगे।
5. सौदों और छूट की पेशकश
आप एसएमएस के द्वारा कूपन भेज सकते हैं, जिसे ग्राहक आपकी दुकान में आकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको समाचार पत्र में आने वाली ख़बरों से ज़्यादा ग्राहक मिलेंगे, और अगर आपको ग्राहकों को छूट या ऑफर के बारे में बताना है, तो यह सब भी आप एसएमएस के द्वारा कर सकते हैं।
6. स्मार्ट ग्राहक सेवा के बारे में सोचें
काफी सारे बिज़नेस ऑर्डर को ट्रैक करने, भुगतान लेने, शिपिंग विवरण बताने और स्मार्टफोन के द्वारा प्रश्नों का तुरंत जवाब देने के लिए मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह छोटे व्यापार के मालिक और ग्राहक दोनों के लिए आसान और सुविधाजनक है। इसके साथ ही यह ग्राहकों को तुरंत सहायता देता है।
7. व्हाट्सएप का उपयोग करें
समय-समय पर अपने ग्राहकों को छूट और ऑफ़र की जानकारी भेजते रहें। आप अपने सभी ग्राहकों की एक ब्रॉडकास्ट लिस्ट भी बना सकते हैं।
अपने सामानों के आधार पर उनकी रोज़ाना की कीमतों और हर हफ्ते के छूट की जानकारी भेजना न भूलें और इसके साथ ही इस पर ग्राहकों की प्रतिक्रिया लें।
इसके साथ ही आप व्हाट्सएप स्टेटस फ़ीचर का उपयोग करके डिस्काउंट कोड, फ्लैश सेल, कूपन, नए सामान,स्टॉक आदि की जानकारी दे सकते हैं। आप व्हाट्सएप के स्टेटस फ़ीचर का उपयोग अपने ग्राहकों के साथ नए उत्पादों और सेवाओं के डेमो साझा करने के लिए भी कर सकते हैं।
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